नई दिल्ली. T20 World Cup का आगाज 16 अक्टूबर (Sunday) से हो रहा है। 2007 में पहली बार आयोजित इस टूर्नामेंट के बाद यह दूसरा मौका है, जब लगातार दो साल इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा। पिछले साल यूएई में 7वां टी20 विश्व कप खेला गया था। इससे पहले, 2009 और 2010 में भी लगातार दो साल टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया के 7 मैदानों में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक 16 टीमों के बीच कुल 45 मुकाबले खेले जाएंगे। भारत का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से होगा।

आपको टूर्नामेंट के शेड्यूल, फॉर्मेट से जुड़ी हर वो जानकारी देते हैं। सबसे पहले टूर्नामेंट के फॉर्मेट के बारे में आपको बताते हैं।

  • ग्रुप ए: नामीबिया, नीदरलैंड्स, श्रीलंका और यूएई
  • ग्रुप-बी: आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे

टी20 विश्व कप के पहले राउंड में ग्रुप-ए की टॉप टीम और ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 में जाएगी। वहीं, पहले राउंड में ग्रुप-बी में शीर्ष पर रहने वाली और ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर काबिज टीम सुपर-12 राउंड के बनाए गए ग्रुप-2 में जाएगी।

ग्रुप-1 और ग्रुप-2 में शामिल टीमें

  • ग्रुप-1: अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ग्रुप-ए विनर, ग्रुप-बी रनर-अप
  • ग्रुप-2: बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ग्रुप-बी विनर, ग्रुप-ए रनर-अप

22 अक्टूबर से 6 नवंबर तक सुपर-12 राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे। सुपर-12 टीमों के बीच 30 मैच खेले जाएंगे, जिसके बाद इनमें से 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। पूरे टूर्नामेंट में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल 9 नवंबर और दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को होगा। फाइनल 13 नवंबर को होगा।

भारत के मैच हैं?

  • भारत बनाम पाकिस्तान– 23 अक्टूबर
  • भारत बनाम ग्रुप-ए की रनर-अप टीम- 27 अक्टूबर
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका– 30 अक्टूबर
  • भारत बनाम बांग्लादेश-2 नवंबर
  • भारत बनाम ग्रुप-बी की विनर टीम– 6 नवंबर

  • हम आपको पॉइंट्स सिस्टम के बारे में भी जानकारी देते है।

पहले राउंड और सुपर 12 ग्रुप दोनों स्टेज में एक जैसा पॉइंट सिस्टम ही लागू होगा। ग्रुप स्टेज और सुपर-12 राउंड में मैच जीतने पर टीम को 2 अंक मिलेंगे मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर से फैसला होगा। वहीं, किसी कारण सुपर ओवर कराना भी मुमकिन नहीं हो पाया या मैच रद्द हो गया, तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा। ग्रुप स्टेज में अगर दो टीमों के अंक एक जैसे रहे, तो उनके बीच जीत की संख्या और नेट रन रेट के आधार पर यह फैसला होगा कि टूर्नामेंट में कौन सी टीम आगे बढ़ेगी।

  • T20 World Cup की प्राइज मनी?

वर्ल्ड कप का प्राइज मनी पूल 5.6. मिलियन डॉलर (करीब 46 करोड़ रुपये है)। 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाला फाइनल जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (13 करोड़ रुपये) मिलेंगे। वहीं, रनरअप टीम को 6.6 करोड़ रुपये मिलेंगे। सेमीफाइनल से बाहर होने वाली 2 टीमों को 4 लाख डॉलर (3.3 करोड़ रुपये) और बाकी बची 8 टीमों को 70 हजार डॉलर (57 लाख रुपये) मिलेंगे।सुपर 12 फेज के 30 मैच में से हर एक मैच जीतने पर टीमों को 40 हजार डॉलर (32 लाख रुपये) मिलेंगे।

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *