मुंबई: मुंबई पुलिस के एक अधिकारी की लॉगइन आईडी और पासवर्ड तक पहुंच बनाने और सत्यापन के लिए लंबित तीन आवेदनों को मंजूरी देने का मामला सामने आया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ऑनलाइन पासपोर्ट सत्यापन प्रणाली को ‘हैक’ करने और तीन पासपोर्ट आवेदनों की सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने पासपोर्ट शाखा में तैनात पुलिस अधिकारी की लॉगइन आईडी और पासवर्ड का पता लगा लिया और सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की।

उन्होंने बताया कि जांच में खुलासा हुआ कि घटना 24 सितंबर की है जब सरकारी छुट्टी होने की वजह से विशेष शाखा (ll) कार्यालय बंद था. अधिकारी ने बताया कि जिन तीन लोगों के आवेदनों को मंजूरी दी गई, वे मुंबई के क्रमश: एंटॉप हिल, चैंबूर और तिलक नगर के रहने वाले हैं। पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया के बारे में अधिकारी ने बताया कि पासपोर्ट प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति को पहले पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर आवेदन करना होता है और उसके बाद आवेदक के पते और अन्य जानकारी का सत्यापन स्थानीय पुलिस करती है।

उन्होंने बताया कि पुलिस सत्यापन रिपोर्ट विशेष शाखा (II) मुंबई में जमा की जाती है, जो सत्यापन मंजूरी देने से पहले उसकी समीक्षा करती है। अधिकारी ने बताया कि अंतिम दस्तावेज को टिप्पणी के साथ क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय भेजा जाता है जहां पर आवेदक को पासपोर्ट जारी करने या मना करने को लेकर अंतिम फैसला लिया जाता है। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन सत्यापन प्रणाली बनाई है और पासपोर्ट शाखा में तैनात सभी अधिकारियों के लिए अलग से लॉगइन आईडी बनाई गई है।

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *