मुम्बई: Reliance Retail स्टोर्स अब मिठाई भी बेचेगा। कंपनी की नजर 50 हजार करोड़ रुपये के असंगठित मिठाई बाजार पर है। इसने अपने 50 से भी अधिक स्टोर्स पर मिठाइयां बेचनी शुरू कर दी हैं। पैक्ड का बाजार 4,500 करोड़ का है।
यह भी पढ़ें: Dhanteras और Diwali पर खरीदारी से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान
Reliance Retail के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (खुदरा किराना) दामोदर मल्ल ने एक बयान में कहा कि कंपनी, अब प्रसिद्ध और पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर उनकी विशिष्ट मिठाइयों को देश भर में ग्राहकों तक पहुंचाएगी। कंपनी के अनुसार रिलायंस रिटेल की दुकानों पर अब मशहूर मिठाइयों में कलेवा का ‘तिल बेसन लड्डू’, घसीटाराम का ‘मुंबई हलवा’, प्रभुजी का ‘दरबेश लड्डू और मेथीदाना लड्डू’, दूध मिष्ठान भंडार (DMB) का ‘मालपुआ’, लाल स्वीट्स का ‘मैसूर पाक’ और ‘धारवाड़ पेड़ा’ उपलब्ध है।
यह भी पढ़ें: Airlines कंपनियों ने 3 गुना बढ़ाए टिकटों के दाम
मल्ल ने कहा, ”हम चाहते हैं कि पारंपरिक मिठाइयां किसी खास इलाके में सिमटने की बजाए देश के हर कोने में पहुंचें। जैसे पश्चिम बंगाल और ओड़िशा का रसगुल्ला। इसकी पहुंच अब तमिलनाडु के ग्राहकों तक भी होगी।” उन्होंने कहा कि ग्राहकों को एकदम ताजा मिठाइयां मिले, इसके लिए हम पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें: Allahabad High Court तक पहुंचा ‘Adipurush’ का विरोध
उद्योग के अनुमान के अनुसार वर्तमान में भारतीय पारंपरिक डिब्बाबंद मिठाई बाजार लगभग 4,500 करोड़ रुपये का है और अगले पांच साल में सालाना 19% की वृद्धि के साथ इसके 13 हजार करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं अंसगठित मिठाई बाजार करीब 50 हजार करोड़ का है। मल्ल के अनुसार पारंपरिक मिठाइयों की बिक्री बढ़े, इसके लिए रिलायंस रिटेल ने अपने स्टोर में अलग-अलग इकाइयां बनाई हैं। इसके तहत रिलायंस रिटेल मिठाई बना रही इकाइयों को एकल पैक विकसित करने में भी मदद कर रहा है।