Ganga Vilas Cruise : रिवर क्रूज पर 51 दिन और 3,200 किलोमीटर का सफर वास्तव में लंबा हो सकता है. लेकिन यात्रा सार्थक हो सकती है यदि आपके पास भारतीय परंपरा में सजाया गया एक सुपर-लक्जरी सुइट (super-luxury suite) हो, धूप सेंकने के लिए तीन डेक (three decks) हों, एक 40 सीटर मल्टी कुशन रेस्टोरेंट (40-seater multi-cuisine restaurant) हो, एक आधुनिक स्पा के साथ लाइव संगीत और 40 सदस्यीय दल आपका ध्यान रख रहा हो. आश्चर्य मत कीजिए भारत में यह संभव है. गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) को लेकर आयोजकों का कहना है कि क्रूज अगले दो वर्षों के लिए पूरी तरह से बुक है.

एमवी गंगा विलास (MV Ganga Vilas) क्रूज में आपका स्वागत है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा वर्चुअली उद्घाटन के बाद शुक्रवार को वाराणसी से शुरू होगा. 32 स्विस पर्यटक (Swiss tourists) इसके पहले यात्री होंगे, जो भारतीय परंपरा और लोकाचार को दर्शाने वाले 18 सुपर-लक्जरी सुइट्स में रहेंगे. इसमें लकड़ी के फर्श और परम आराम के लिए अन्य सुविधाएं हैं. स्विस पर्यटकों ने पहले ही क्रूज पर एक रात बिताई है जो वाराणसी में खड़ा है और मंगलवार को वाराणसी हवाई अड्डे पर उनका शाही स्वागत किया गया है.

इसमें डीजल इंजन के एक कम पॉल्यूशन संस्करण का उपयोग किया जा रहा है ताकि क्रूज का तेल नदी में जाकर ना मिले और पॉल्यूशन कम फैलाए. इसके अलावा क्रूज पर प्लास्टिक की पानी की बोतलें नहीं होने का भी निर्देश है. क्रूज लगभग 62 मीटर लंबा और 13 मीटर चौड़ा है. इसमें कुल 80 लोग बैठ सकते हैं जिसमें 40 सदस्यीय चालक दल शामिल है जो यात्रा के लिए क्रूज पर होगा. 40 सीटर मल्टी कुशन रेस्टोरेंट तीन दर्जन यात्रियों की सेवा करेगा.

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *