Viral Video: आपको अगर पेंटिंग (Painting) किसी का पसंद आ जाए फिर तो वो इसके लिए मुंह मांगी कीमत देने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। लेकिन ब्रिटेन के एक आर्टिस्ट ने 90 करोड़ की पेंटिंग्स आग के हवाले कर दी। इतना ही नहीं उन्होंने इन पेंटिंग्स को आग में जलते हुए सोशल मीडिया (Social Media) पर लाइव भी दिखाया। हर कोई इसे देख कर हैरान हो गया। लेकिन डेमियन हर्स्ट नाम के इस कलाकार ने इसके पीछे की वजह बाद में बताई।

57 साल के प्रसिद्ध ब्रिटिश कलाकार डेमियन हर्स्ट (Damien Hirst) ने लंदन में अपनी न्यूपोर्ट स्ट्रीट गैलरी में अपनी पेंटिंग को आग लगा दी। आने वाले दिनों में वो हजारों और पेंटिंग्स में आग लाएंगे। उन्होंने पूरी दुनिया के लिए इंस्टाग्राम (Instagram) पर पूरे कार्यक्रम को लाइव-स्ट्रीम किया, यहां तक ​​​​कि पत्रकारों और कैमरा क्रू के एक विशाल समूह ने भी उन्हें ऐसा करते देखा।

ज़ाहिर है आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे कि एक कलाकार अपनी कला को क्यों जलाएगा? खैर, सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, डेमियन नेएक प्रोजेक्ट लॉन्च किया था। जिसे उन्होंने ‘द करेंसी’ का नाम दिया था। उन्होंने पिछले साल 10,000 डॉट पेंटिंग्स के संग्रह के साथ प्रोजेक्ट लॉन्च किया, जिनमें से प्रत्येक का शीर्षक, क्रमांकित, हस्ताक्षरित और संबंधित एनएफटी से जुड़ा हुआ था, प्रत्येक की कीमत लगभग 1,64,000 रुपये थी।

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *