नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. इसके चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) अलर्ट पर है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1946 नए मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में कोरोना के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के नए XBB वेरिएंट के 18 मामले सामने आए हैं. वहीं राज्य सरकार मामले को गंभीरता से लेते हुए एडवाइजरी जारी की है. बता दें कि भारत में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 ने एंट्री ले ली है, जिसका सबसे पहले गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया था.

यह भी पढ़ें: Mallikarjun Kharge को लेकर Mayawati का कांग्रेस पर हमला

Ex-Director Randeep Guleria

यह भी पढ़ें: Google को झटका, लगा ₹1337 करोड़ का जुर्माना

वहीं दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) के पूर्व-डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया (Ex-Director Randeep Guleria) ने ओमिक्रॉन (Omicron) के सब-वेरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की है. दिल्ली एम्स के पूर्व डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि नया सब-वेरिएंट म्यूटेट नेचर का है. कोरोना के इस तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है. हालांकि पहले कोई वैक्सीन नहीं थी लेकिन अभी अधिकतर लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका था. इसलिए लोगों ने वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी पैदा कर ली है.

इसके अलावा एम्स के पूर्व डायरेक्टर गुलेरिया ने कहा कि वायरस से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाना चाहिए. इससे बुजुर्गों और किसी बीमारी के जोखिम वाले लोगों में यह वायरस फैलने से रुक जाएगा. अगर आप बाहर जा रहे हैं और खासतौर पर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर तो आपको मास्क जरूर लगाना चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों को किसी बीमारी का खतरा है उन्हें और बुजुर्गों को बाहर जाने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Airlines कंपनियों ने 3 गुना बढ़ाए टिकटों के दाम

उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर संक्रमण फैलने की संभावना अधिक होती है लेकिन हां यह कहा जा सकता है फिलहाल अस्पताल और आईसीयू में भर्ती होने की संभावना कम है. वहीं बीते मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने समीक्षा बैठक की. जिसमें यह फैसला लिया गया कि पूरे भारत में मास्क और कोरोना गाइडलाइन को फॉलो कराया जाए.

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *