• राजस्थान से रामस्वरूप रावतसरे की रिपोर्ट

जयपुर। सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का पेपर लीक (Paper Leak) करने के मास्टरमाइंड भूपेन्द्र सारण के मकान पर शनिवार को भी जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की कार्रवाई जारी है।

शुक्रवार देर शाम कार्रवाई रुकने के बाद शनिवार सुबह 7 बजे वापस टीम मौके पर पहुंची। जहां इस बार बुलडोजर के साथ-साथ एक पोकलेन और 2 ड्रिल मशीन लगाकर मकान को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की गई। जेडीए के एन्फोर्समेंट विंग के चीफ रघुवीर सैनी ने बताया कि हमें कोर्ट ने जो आदेश दिए है उसके मुताबिक अवैध हिस्से को आज तोड़ देंगे। इसमें फ्रंट एरिया में 15 फीट का हिस्सा अवैध है, जबकि पीछे 8.3 फीट का हिस्सा। उन्होंने बताया कि हमारी कोशिश है कि आज पूरे अवैध हिस्से को तोड़ दें, लेकिन शाम होने तक अगर काम शेष रहा तो कल सुबह फिर कार्रवाई की जाएगी।

भूपेंद्र सारण के घर के अवैध हिस्से को हटाने के लिए पिछले दो दिन से कार्रवाई जारी है। जेडीए अब रविवार सुबह दोबारा कार्रवाई शुरू करेगी।

10 जनवरी को जेडीए ने जयपुर के अजमेर रोड स्थित रजनी विहार के मकान संख्या 67-सी पर अवैध निर्माण पाए जाने पर धारा 32 का नोटिस जारी किया था। इस नोटिस का जवाब 12 जनवरी तक देने के लिए कहा था। जवाब पेश नहीं होने पर जेडीए ने लीगल नोटिस जारी करते हुए 12 जनवरी को शाम 5 बजे तक मकान खाली करने के लिए कहा था। इस नोटिस को भूपेन्द्र सारण और उसके परिजनों ने कोर्ट में चौलेंज किया था। कोर्ट में कल सुनवाई होने के बाद अपीलार्थी की याचिका को खारिज करते हुए जेडीए को अवैध हिस्सा ध्वस्त करने के आदेश दिए गए थे।

ट्रिब्यूनल में कहा, हमने बना बनाया मकान खरीदा इससे पहले जेडीए की ओर से जो धारा 32 का नोटिस इस निर्माण को तोड़ने के लिए दिया गया था, उसे भूपेन्द्र सारण और गोपाल सारण दोनों की पत्नियों ने अपील करते हुए जेडीए ट्रिब्यूनल में चौलेंज किया था। इसमें इन्होंने तर्क दिया था कि ये अवैध निर्माण उन्होंने नहीं किया। उन्होंने मकान साल 2017 में खरीदा था और तब ये निर्माण पहले से हुआ था। इस पर ट्रिब्यूनल में जब क्रय पत्रों की जांच की तो उसमें ये कहीं स्पष्ट नहीं हुआ कि मकान पहले से बना हुआ है।

इधर, कर्मचारियों पर भी कार्रवाई पेपर लीक मामले में राज्य सरकार ने चार सरकारी कर्मचारियों को भी बर्खास्त कर दिया है। इनमें सिरोही जिले के सीनियर टीचर भागीरथ, जालोर के जसवंतराम स्कूल के सीनियर टीचर रावताराम, ठेलिया स्कूल के प्रिंसिपल सुरेश कुमार, चितलवाना झाब में तैनात सीनियर असिस्टेंट पुखराज शामिल है।

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *