BMC Election 2023: आगामी बीएमसी चुनाव के मद्देनजर 19 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का मुंबई दौरा महत्वपूर्ण है.पीएम का आर्थिक राजधानी का दौरा बीएमसी चुनाव की तारीखों को करीब आने का संकेत देता है. बीएमसी चुनाव की घोषणा में हो रही देरी के बीच माना जा सकता है कि जल्द ही तारीखों का ऐलान हो जाएगा. राज्य में वर्तमान राजनीतिक घटनाक्रमों को ध्यान में रखते हुए, बीएमसी चुनाव एमवीए और विशेष रूप से उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ फडणवीस-शिंदे सरकार का प्रमुख फोकस है.

बीजेपी के “विकास” थीम के बैनर तले प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नागरिक विकास परियोजनाओं की नींव इस बात से आगाह करती है कि बीजेपी चुनाव के लिए कितनी महत्वपूर्ण तैयारी कर रही है. पीएम मोदी 7 एसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) की भूमि पूजा के लिए कदम रखेंगे. पीएम मोदी 6000 करोड़ के बजट से बनी 400 KM लंबी सीमेंट कांक्रीट सड़क का भूमि पूजन भी करेंगे. साथ ही, पीएम मोदी मुंबई के गोरेगांव, ओशिवारा और भांडुप में तीन अस्पतालों का भूमि पूजन करेंगे. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रधानमंत्री मेट्रो लाइन-2ए और 7 परियोजना के निर्माण को हरी झंडी दिखाएंगे.

हालांकि, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) 15 से 19 जनवरी के बीच विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए दावोस जाने वाले हैं. चर्चा है कि वे मेट्रो उद्घाटन कार्यक्रम के लिए जल्दी वापस आ सकते हैं या यात्रा करने की अपनी योजना बदल सकते हैं. दावोस, जिससे महाराष्ट्र के लिए निवेश के अवसर आने की उम्मीद है. अप्रैल 2022 में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मुंबई के पश्चिमी उपनगर में धनुकरवाड़ी (कामरान नगर) से आरे कॉलोनी तक 20 किलोमीटर की दूरी पर 2ए और 7 लाइनों के पहले चरण को हरी झंडी दिखाई थी. औसतन, यह खंड प्रतिदिन 25,000 यात्रियों को आकर्षित कर रहा है.

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *