• राजस्थान से रामस्वरूप रावतसरे की रिपोर्ट

जयपुर। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आँकड़े बताते हैं कि रेप और महिलाओं के प्रति अपराध के मामले में राजस्थान देश में नंबर वन है। वैसे राजस्थान पुलिस के मुखिया उमेश मिश्रा का कहना है कि प्रदेश में दर्ज रेप के 41 प्रतिशत और महिला पर अत्याचार के 47प्रतिशत केस झूठे पाए गए हैं। अब इसी राजस्थान से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें 12 साल की बच्ची को बंधक बनाकर 5 दिनों तक सामूहिक बलात्कार किया गया। इस मामले में 7 लोगों की गिरफ्तारी की सूचना है।

पीड़िता राजस्थान के राजसमंद की है। वह 4 जनवरी 2023 से लापता थी। 10 जनवरी 2023 को उदयपुर बस स्टैंड पर लावारिस हाल में मिली। उसके बाद जो मामला सामने आया, उसने राजस्थान में कानून-व्यवस्था की पोल फिर से खोल दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लड़की के गायब होने की शिकायत राजसमंद के केलवाड़ा थाने में 5 जनवरी को दर्ज करवाई गई थी। शिकायतकर्ता ने बताया था कि उनकी बेटी 4 जनवरी को घर से बाहर गई थी, लेकिन वापस नहीं लौटी। 10 जनवरी को जब लड़की मिली तो पूछताछ में उसने गैंगरेप की जानकारी दी। आरोपितों में रोडवेज बस का एक ड्राइवर और कंडक्टर भी शामिल हैं। मंगलवार (17 जनवरी 2023) को सभी आरोपित गिरफ्तार कर लिए गए।

पीड़िता ने बताया कि 4 जनवरी को वह अपने एक परिचित से मिलने घर से निकली थी। रास्ते में एक ऑटो वाला मिला जो उसे झाँसा देकर धर्मशाला ले गया। यहाँ उसे 2 दिन रखकर ऑटो वाले ने खुद और अपने अन्य साथियों के साथ रेप करवाया। 2 दिनों बाद पीड़िता धर्मशाला से निकली तो उसे कुछ अन्य लोग मिले। वे लोग लड़की को अपने साथ मावली नाम की जगह ले गए। यहाँ भी लड़की के साथ गैंगरेप हुआ। मावली में लड़की को एक दिन रखा गया। यहाँ से उसे उदयपुर ले जाया गया।

गैंगरेप के मामले में पुलिस ने 7 आरोपियों को मंगलवार शाम गिरफ्तार किया। इनमें एक के खिलाफ पुलिस ने किडनैपिंग का मामला दर्ज किया है।

आरोपितों ने इस दौरान पीड़िता को उदयपुर से उदियापोल के बीच में कई बार घुमाया, जबकि उदयपुर बस स्टॉप पर एक पुलिस चौकी भी है। 10 जनवरी को बच्ची उदयपुर बस स्टॉप पर वह लावारिस हालत में मिली। पुलिस ने 6 आरोपितों को रेप और 1 अन्य को अपहरण के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। पकड़े गए आरोपितों के नामों का खुलासा अभी नहीं हुआ है।

भाजपा ने बताया जंगलराज
राजसमंद की घटना पर भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की कॉन्ग्रेस सरकार को घेरा है। स्थानीय भाजपा सांसद दिया कुमारी ने इस घटना को कॉन्ग्रेस का कुशासन और जंगलराज बताते हुए राजस्थान में बहन-बेटियों को असुरक्षित बताया है।

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *