Shimla News. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के रिज मैदान (Shimla Ridge Ground) ) पर दिवंगत पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की प्रतिमा (Virbhadra Singh Statue) लगेगी. प्रदेश सरकार की ओर से इस संबंध में एक आदेश जारी हुआ है और प्रतिमा लगाने को लेकर डीपीआर मांगी गई है. भाषा कला एवं संस्कृति विभाग को ओर से डीसी शिमला (DC Shimla) को पत्राचार किया गया है.

  • सरकार के आदेश के अनुसार, प्रतिमा (Statue) लगाने को लेकर होने वाले खर्च पर डीसी शिमला से एस्टीमेट मांगा गया है. मूर्ति निर्माण का जिम्मा लोक निर्माण विभाग को सौंपा जाएगा.

गौरतलब है कि वीरभद्र सिंह की प्रतिमा की ऊंचाई छह फुट के करीब होगी और इसका वजह 600 किलोग्राम होगा. पत्राचार में छह मूर्तिकारों के नाम भी सुझाए गए हैं, जिनसे इस संबंध में संपर्क करने को कहा गया है. फिलहाल, रिज मैदान पर पांच स्थान का मुआयना किया गया है, जहां ये प्रतिमा लग रही है. इसके अलावा, शिमला शहर के लॉन्गवुड चौक पर ब्रिगेडियर रवि मैहता की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर भी जानकारी मांगी गई है.

रिज मैदान पर इससे पहले कुछ अन्य शख्सियतों की प्रतिमाएं लगाई गई हैं. इनमें, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, देश की महिला प्रधानमंत्री रहीं इंदिरा गांधी, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई, हिमाचल के पहले सीएम डॉक्टर यशवंत सिंह परमार के अलावा, रिज से साथ पार्क में लेफ्टिनेंट दौलत सिंह की प्रतिमा लगी हुई है. अब वीरभद्र सिंह की प्रतिमा भी रिज में स्थापित होगी. बता दें कि 8 जुलाई 2021 को शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में वीरभद्र सिंह का निधन हुआ था. वह हिमाचल के छह बार के सीएम रहे हैं.

By VASHISHTHA VANI

हिन्दी समाचार पत्र: Latest India News in Hindi, India Breaking News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *